गांधीनगर के 2032 झुग्गीधारकों को मिलेंगे पक्के घर

0
508 करोड़ की लागत से झोपड़पट्टी पुनर्वसन योजना
पिंपरी। पुणे-मुंबई हाइवे पर पिंपरी चिंचवड़ मनपा और आलीशान हाउसिंग सोसाइटियों से सटी गांधीनगर झोपड़पट्टी के 2032 झुग्गीधारकों को पक्के घर मिलने जा रहे हैं। पिंपरी स्थित गांधीनगर झाेपड़पट्टी के पुनर्वसन के लिए करीबन 508 करोड़ इसके तहत झुग्गीधारकाें काे 300 वर्ग फीट के फ्लैट उपलब्ध कराए जाएंगे। इस पुनर्वसन योजना में 11 मंजिल की 5 बिल्डिंगों का निर्माण किया जाएगा।
हालिया सर्वदलीय नेताओं की बैठक में इस परियोजना का प्रस्तुतिकरण दिया गया। इसके अनुसार गांधीनगर के 2032 झुग्गीधारकों को 300 वर्ग फीट क्षेत्र के फ्लैट देने के साथ ही 450 से 600 वर्ग फ़ीट 476 फ्लैट और 344 कमर्शियल दूकानों का निर्माण किया जाएगा, जिनकी खुले बाजार में बिक्री की जाएगी। गूगल मैप और प्लाॅट के क्षेत्रफल के अनुसार यहां 2 032 झाेपड़ियां हैं। पिंपरी चिंचवड मनपा ने इस झाेपड़पट्टी के पुनर्वास की याेजना बनाई है। इसके लिए 27 मई काे एम.एम. प्राेजेक्ट कंसल्टेंट प्रा लि कंपनी को इस परियोजना का सलाहकार नियुक्त किया गया है।
हिंदुस्तान एंटीबायाेटिक्स कंपनी के शुरू हाेने के बाद शहर में औद्याेगिकरण बढ़ने लगा। रोजी रोटी के लिए महाराष्ट्र व दूसरे राज्याें से लाेग यहां आने लगे। वे जहां भी संभव हाे झाेपड़ियाें का निर्माण करने लगे। इस प्रकार निजी व मनपा की जमीन पर गांधीनगर बस गया और उसका विस्तार भी हाेता गया। 1972 में पड़े सूखे के दाैरान झाेपड़ियाें की संख्या बढ़ गई। मराठवाड़ा के अधिकांश मजदूर यहां आकर बस गए। पिछले 50 वर्षाें में उनकी दाे पीढ़ियां यहीं पलीं-बढ़ीं, अब उनकी यहाँ तीसरी पीढ़ी रहती है।
2002 में ‘मशाल’ संस्था के जरिए इस झाेपड़पट्टी का सर्वेक्षण किया गया। उस समय 1450 झाेपड़ियां थीं। आज 62 हजार 714 स्क्वेयर मीटर के क्षेत्र में फैले गांधीनगर में गूगल मैप और प्लाॅट एरिया के अनुसार यहां 2032 झाेपड़ियां हैं। गांधीनगर झाेपड़पट्टी से सटकर महिंद्रा हाउसिंग साेसायटी के ऊंचे टावर खड़े हैं। इसके आसपास स्टार हाेटल, मनपा मुख्यालय, पिंपरी ट्रैफिक पुलिस कार्यालय, डाॅ. बाबासाहेब आंबेडकर, महात्मा ज्याेतिराव फुले और सावित्रीबाई फुले स्मारक हैं। पीएमपीएमएल का पिंपरी बस स्टैंड भी यहीं पास में है। पिंपरी रेलवे स्टेशन और आने वाले दिनाें में बनने वाला मेट्राे स्टेशन चंद फ़ासलों पर हैं।
पिंपरी-चिंचवड मनपा ने इस झाेपड़पट्टी के पुनर्वास की याेजना बनाई है। इसके लिए 27 मई काे एम.एम. प्राेजेक्ट कंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड काे सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। इस कंपनी ने हाल ही में मनपा के पदाधिकारियाें व अधिकारियाें काे ‘ड्राफ्ट काॅन्सेप्ट रिपाेर्ट’ और काॅन्सेप्ट प्लान पेश किया। महापाैर उषा ढाेरे की अध्यक्षता में आयाेजित बैठक में सभागृह नेता नामदेव ढाके, शिवसेना गुटनेता राहुल कलाटे, मनसे के सचिन चिखले, कैलाश बारणे, कार्यकारी अभियंता शिरीष पाेरेड्डी आदि उपस्थित थे. यह परियोजना झाेपड़पट्टी पुनर्वास प्राधिकरण (एसआरए) के नियमाें के अनुसार कार्यान्वित किया जाएगा।
11 मंजिली 5 बिल्डिंगाें में यहां के निवासियाें का पुनर्वास किया जाएगा। उन्हें 300-300 स्क्वेयर ीट के फ्लैट दिए जाएंगे। इसके लिए स्क्वेयर फीट 3360 रुपये कंस्ट्रक्शन दर मानी गई है। पुनर्वास प्राेजेक्ट की बिल्डिंग की ऊंचाई 40 मीटर तथा बिक्री याेग्य फ्लैट्स की बिल्डिंगाें की ऊंचाई 70 मीटर तय की गई है. 20 मंजिली ऊंची बिल्डिंग में 476 फ्लैट और 344 कमर्शियल दुकानें बिक्री के लिए उपलब्ध हाेंगी। वर्क ऑर्डर देने के बाद बिल्डर काे 5 साल के भीतर यह हाउसिंग प्राेजेक्ट पूरा करना हाेगा।
You might also like
Leave a comment