Pune Hadapsar News | Pune: Nine-year-old Pranav from Hadapsar broke the world record
File Photo

पुणे : पुलिसनामा ऑनलाइन – Pune Hadapsar News | जयवंत पब्लिक स्कूल में चौथी में पढने वाले केवल ९ वर्ष के प्रणव प्रवीण गुंड ने एक नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया है. इसे हाल ही में ‘इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड’ में दर्ज किया गया है. प्रणव ने महाराष्ट्र के ३६ जिलों का नाम 39 सेकेंड में बोलकर यह रिकॉर्ड बनाया है. इस तरह का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनने का यह पहला मौका है. प्रणव के नाम यह वर्ल्ड रिकॉर्ड का इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में अधिकृत रूप से दर्ज किया गया है. (Pune Hadapsar News)

 

प्रणव गुंड हडपसर के ड्रीम्स आकृति सोसायटी में रहता है. उसके माता पिता दोनों ही डॉक्टर है. मां डॉ. मीनाक्षी गुंड आयुर्वेद चिकित्सक है, जबकि पिता डॉ. प्रवीण गुंड पुणे के रसायु कैंसर क्लीनिक में कार्यरत है. बेटे के इस हुनर पर माता पिता बेहद संतुष्ट है व भावी जीवन में उसे प्रोत्साहन देने का संकल्प लिया है.

 

प्रणव के माता पिता ने भावना व्यक्त करते हुए कहा कि प्रणव बचपन से ही होशियार है. वह तुरंत किसी बात को आत्मसात कर लेता है. प्रणव जब चार वर्ष का था तो उसने विभिन्‍न शहरों, राज्यों के नाम लेता था व उसे बार बार बोलने का प्रयास करता था. उसकी इस स्मृति व निरंतरता को ध्‍यान में रखते हुए उसे प्रोत्साहन दिया. हाल ही में उसने स्केटिंग में जिला स्तर पर गोल्ड मेडल जीता है. क्‍यूज हल करने में भी उसकी दिलचस्पी है. वह इसका नियमित रूप से प्रैक्टिस करता है.

 

प्रणव की सफलता की हर तरफ प्रशंसा हो रही है. वह जिस स्‍कूल में पढता है उस स्‍कूल के प्रिंसिपल ने उसे फोन कर विशेष रूप से अभिनंदन किया है. वह अपने हमउम्र लडकों के बीच एक प्रेरणा स्रोत बन गया है. उसके द्वारा बनाए गए वर्ल्‍ड रिकॉर्ड का वीडियो इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड के यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ है. साथ ही इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड के अधिकृत सभी प्लेटफॉर्म पर भी यह वर्ल्‍ड रिकॉर्ड प्रकाशित हुआ है. प्रणव यही न रुकते हुए नई नई चीजों को आत्मसात कर आगे जाने की तैयारी में है. और वह इसे निश्‍चित रूप से पूरा करने का विश्‍वास प्रणव ने जताया है.

 

Web Title :- Pune Hadapsar News | Pune: Nine-year-old Pranav from Hadapsar broke the world record

 

 

इसे भी पढ़ें

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *