Vidyarthi Sahayak Samiti

पुणे : पुलिसनामा ऑनलाइन – Pune News | ग्रामीण क्षेत्रों से पुणे में उच्च शिक्षा के लिए आने वाली जरूरतमंद और महत्वाकांक्षी लड़कियों के लिए विद्यार्थी सहायक समिति की ओर से बनाए जा रहे गर्ल्स छात्रावास में आर्थिक योगदान देने का अवसर परोपकारी पुणेवासियों के पास है। समिति की ओर से अपील की गई है कि पुणे के लोग इस छात्रावास के निर्माण में आर्थिक सहयोग करें, जिसमें ३३६ लड़कियां रह सकेंगी.

पिछले ६९ वर्षों में समिति ने ग्रामीण क्षेत्रों के हजारों बच्चों को बेहतर तरीके से विकसित करने का काम किया है। यह ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी उन्मूलन, उन्हें सशक्त बनाने और गरीब लड़कियों की उच्च शिक्षा के माध्यम से समाज का समग्र विकास करने का एक प्रयास है। आज समिति में ३२५ लड़कियाँ और ४५० लड़के कुल ७७५ छात्र रहते हैं और पुणे के विभिन्न कॉलेजों में पढ़ रहे हैं।

ये छात्र मराठवाड़ा, विदर्भ समेत महाराष्ट्र के सुदूर इलाकों से हैं। समिति सिर्फ एक लॉजिंग बोर्डिंग नहीं बल्कि एक युवा सशक्तिकरण मुहीम है. यहां किफायती आवास, भोजन व्यवस्था के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास की अवधारणा अत्यंत महत्वपूर्ण है। समिति में जाति, धर्म, संप्रदाय की कोई अवधारणा नहीं है. यहां का काम स्वच्छता, समानता और श्रम गरिमा की त्रिमूर्ति पर आधारित है। समग्र विकास के माध्यम से युवा सशक्तिकरण ये समिति का आदर्श वाक्य है। यद्यपि दानकर्ता शहरी क्षेत्रों से हैं, प्रवेश केवल ग्रामीण क्षेत्रों के जरूरतमंद और होनहार छात्रों को दिया जाता है।

हाल के दिनों में ग्रामीण इलाकों से आने वाली लड़कियों की संख्या बढ़ी है. यह एक बड़ा सामाजिक परिवर्तन है. उन्हें सुरक्षित आश्रय प्रदान करने के उद्देश्य से समिति ने ३३६ लड़कियों के लिए छात्रावास स्थापित करने की परियोजना शुरू की है। इसमें ११२ कमरे हैं। एक कमरे की कीमत दस लाख रुपये है. इस कमरे के लिए दस लाख रुपये का दान देने पर दानदाताओं की इच्छानुसार कमरे का नाम रखने की योजना पर समिति अमल कर रही है। संस्था की ओर से इस नये प्रोजेक्ट के लिए दानदाताओं से उदारतापूर्वक मदद करने की अपील की गयी है. अधिक जानकारी के लिए [email protected] या ९४०४८५५५३० इस मोबाईल पर संपर्क करे.

Pune News | कार्बन फ्री, दुर्घटना मुक्त परिवहन व्यवस्था बनाने पर जोर; डॉ. रेजी मथाई की राय

भावगंधर्व मंगेशकर ने जगाई लतादीदी की स्वरमयी यादें ! गानसम्राज्ञी लता मंगेशकर के स्मृति में गायिका विभावरी आपटे-जोशी को ‘दीदी पुरस्कार’ प्रदान

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *