भारत-चीन सीमा विवाद : तनाव के बीच भारत ने अरुणाचल सीमा पर तैनात कीं और सैन्य टुकड़ियां

0

नई दिल्ली : ऑनलाइन टीम – लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ लगातार बढ़ते तनाव के बीच भारत ने चीन से लगने वाली अपनी पूर्वी सीमा पर सुरक्षा बढ़ाना शुरू कर दिया है। इसके लिए अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी जिले अंजाव में अतिरिक्त सैनिकों की तैनात की जा रही है। लद्दाख में जून में हुई हिंसक झड़प एशिया के दो दिग्गज देशों के बीच हाल के दशकों की सबसे बुरी झड़प थी और उसके बाद से दोनों देशों में जारी तनाव में कमी के बहुत कम संकेत मिल रहे हैं। यही वजह है कि भारत एलएसी पर लगातार सैन्य तैनाती बढ़ा रहा है।

चीनी सैनिकों ने अभी 29-30 अगस्त की दरम्यानी रात और 31 अगस्त को भी पैंगोंग सो इलाके में भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की थी लेकिन भारतीय सैनिकों ने उन्हें खदेड़ दिया। जिसके बाद से चीन और बौखला गया है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक भारत ने सतर्कता दिखाते हुए अरुणाचल प्रदेश के अंजॉ जिले में सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है। चीन भारत के इस हिस्से पर भी अपना झूठा दावा करता है। इधर अरुणाचल सीमा पर सेना की नई तैनाती और आवाजाही तेज होने से लोगों को इस मोर्चे पर पर भी आमना-सामना होने की आशंका है लेकिन सरकारी और सैन्य अधिकारियों ने इस सीमा पर किसी तरह की झड़प की संभावना से इनकार किया है।

सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल हर्षवर्धन पांडे ने कहा, चिंता की कोई वजह नहीं है। सैनिकों की तैनात एक नियमित प्रक्रिया के तहत है। वहां बस यूनिट में बदलाव किया गया है जो एक अंतराल के बाद होता रहता है।

You might also like