ISRO Recruitment 2019 : ISRO दे रहा है अपने साथ काम करने का सुनहरा अवसर, ‘यह’ लोग कर सकते हैं अप्लाई

0

पुलिसनामा ऑनलाइन – देश में ऐसे कई लोग होंगे जो अंतरिक्ष से जुड़ी बातों में रूचि रखते हैं और करीब से वैज्ञानिकों को स्पेस प्रोजेक्ट पर काम करना देखना चाहते हैं. अब कुछ लोगों के लिए यह संभव हों सकता है, क्योंकि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) लोगों को अपने साथ काम करने का मौका दे रहा है. ISRO अपने यहाँ साइंटिस्ट और इंजीनियर की भर्तियाँ कर रहा है. इसके लिए इसरो द्वारा 327 साइंटिस्ट और इंजीनियर एससी (engineer- SC) पदों के लिए आवेदन मंगवाएं हैं. इस संदर्भ में इसरो द्वारा एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है.

अगर आप इन पदों के लिए खुद को उपयुक्त समझते हैं, तो इसरो की अधिकारिक वेबसाइट isro.gov.in. पर उपलब्ध ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं. ध्यान रखें कि आवेदन की अंतिम तारीख 4 नवम्बर 2019 है.

यहाँ ध्यान दे कि इन पदों के योग्य उम्‍मीदवार नेशनल करियर सर्विस पोर्टल के जरिए ही अप्लाई करें.

पदों का विवरण

इसरो द्वारा कुल 327 इलेक्ट्रॉनिक, मेकैनिकल और कम्प्यूटर स्ट्रीम के इंजीनियर एससी और साइंटिस्ट के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी.

शैक्षणिक योग्‍यता

कैंडिडेट के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक, मकैनिकल और कम्प्यूटर साइंस में 65 प्रतिशत अंको के साथ BE या B.Tech की ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए.

आयु सीमा:

इन सभी पदों के लिए अप्लाई करने वले उम्मीदवारों की आयु अधिकतम 35 साल तक होनी चाहिए. हालांकि एक्स सर्विसमैन और विक्लांग व्यक्तियों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी .

वैकेंसी डिटेल:
साइंटिस्ट/ इंजीनियर एससी (इलेक्टॉनिक्स)- 131 पद
साइंटिस्ट/ इंजीनियर एससी (मकैनिकल) – 135 पद
साइंटिस्ट/ इंजीनियर एससी (कम्प्यूटर साइंस) – 58 पद
साइंटिस्ट/ इंजीनियर एससी (इलेक्टॉनिक्स) ऑटोनॉमस बॉडी (Autonomous Body) – 03 पद

ऐसे करें आवेदन
– ऑफिशियल वेबसाइट isro.gov.in. पर विजिट करें
– होम पेज पर ‘careers’ पर क्लिक करें
– फिर ‘official notification’ लिंक पर क्लिक करें
या फिर

ISRO Recruitment 2019 के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद जो पेज खुलेगा, उस पर दिए पूरे नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें. फिर उस पोस्ट नाम पर क्लिक करें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं. एप्लिकेशन फॉर्म की फीस ऑनलाइन या एसबीआई चालान के माध्यम से भी किया जा सकता है.

आवश्यक जानकारी
बता दें कि ISRO द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि, जो उम्मीदवार राज्य, केंद्र सरकार या पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग आदि के अंतर्गत नौकरी करते हैं, उन्हें सम्बंधित इम्प्लॉयर ‘ नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट ‘ लेना होगा. इसके बाद इसे इस पते- एडमिनिस्ट्रेशन ऑफिसर (ICRB) इसरो हेडक्वाटर, अंतरिक्ष भवन, न्यू बीईएल रोड, बैंगलूरू- 560 094, पर एप्लिकेशन सबमिट कराना होगा. 18 नवम्बर के बाद यह सर्टिफिकेट स्वीकार नहीं किया जाएगा.

You might also like